WordPress कया है ? और WordPress कैसे ओर क्यों बना – Full Information

WordPress कया है ? ये word हर blogger के दिमाग में बार-बार आता है. कि wordpress आखिर है कया? आज, इस article मै हम बात करेगे wordpress कया है? और क्यों most popular है ब्लॉग्गिंग में? Also, wordpress के कौन-कौन से features है यो इसको इतना खास बनाते है. WordPress tutorial series की ये सबसे important ओर first post है, Please read carefully.

WordPress world का सबसे powerful user friendly free of cost website creation tool (CMS) है. जिसके दुवारा आप बहुत professional blog और website बना सकते हो, वो भी बिना किसी technical knowledge के. अब आप wordpress की popularity का इस बात से अंदाजा लगा सकते हो, Internet पर 70 lakhs (27% of the internet) blogs/websites एह्सी है यो wordpress को use करती है.

Actually, WordPress PHP (Programming Language) और MySQL (Database) की help से बनाया गया free of cost और open source CMS (Content Management System) है. यो आपको एक एह्सा user friendly interface देता है, जिससे आप किसी भी website या blog के लिए content को create, edit, organize, maintain, publish और delete कर सकते है वो भी बहुत आसान तरीको से.

WordPress कया है और कैसे ओर क्यों बना?

Matt Mullenway wordpress के यो founder है b2/cafelog plateform का use blogging करने के लिए करते थे. लेकिन,कुझ time बाद उनको पता चला की किसी वजह से Michel Valdrighi यो b2/cafelog plateform के founder थे. उनो ने अपने plateform के लिए updates बनाना बंद कर दिया है.

b2/cafelog General Public License Plateform थे. इसलिये Matt ने कहा वो अब इस plateform के लिए updates program बनायेगे. But, इस काम के लिए एक friend की जरुरत थी ओर उस काम को पूरा करने के लिए साथ दिया Mike Little (wordpress co-founder) ने.

इस तरह दोनों ने मिलकर b2/cafelog से Inspiration लेकर उस से भी अच्छा plateform बनाया, जिसको नाम दिया गया WordPress. Matt और Mike को शाहिद अंदाजा भी नही था, कि wordpress platform को दुनिया भर में  इतनी popularity मिलेगी कि designers, writers, bloggers, developers, and web publishers की एक नयी industry बन जाएगी.

WordPress History:-

1. 22th May 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little ने wordpress का 1st version launch किया.

2. May 2004 को Plugging feature को add किया, जिसकी help से users wordpress की functionality को ओर अच्छा कर सके.

3. 2005 में wordpress पर Theme Feature और New Admin Dashboard को add किया, Also WordPress.com को launch किया.

4. 2006 में Matt ने wordpress और wordpress.com के logo के लिए  Trademark Registration किया.

5. 2007 में wordpress 2.1 में New User Interface, Autosave और Spelling Check Feature add किया.

6. 2008-2009 Happy Cog web design company ने wordpress project को join किया और एक Very User Friendly Admin Dashboard create किया.

7. 2010 में wordpress से Open Source Delete कर दिया गया.

8. 2011-2014 में Advanced Media Manager और Theme Customizer Feature को add किया.

9. 2015-2016 में REST API को add किया गया Mobile Apps बनाने के लिए.

WordPress Most Popular क्यों है?

Free और open source होने के कारण, हजारो-लाखो developers wordpress को ओर बेहतर बनाने में अपना योगदान देते है. और open source होने की वजह से wordprees free of cost है.

WordPress की तरफ से आपको किसी भी तरह की कोई limitations नहीं होती, मतलब आप wordpress को personal or commercial किसी भी concept से use कर सकते हो. Also, अपनी website के लिए किसी से भी domain name और hosting purchase कर सकते हो.

Easy To Use: अगर आपको technical knowledge नहीं है don’t worry तब भी आप बहुत आसानी से wordpress को install कर सकते है. Install करने के बाद easy way के साथ new posts, pages, images, plugins add कर सकते है. आप चाहो तो wordpress theme के colors और design को भी costomize कर सकते है वो भी बिना किसी html coding के.

इसे भी पढ़े: Full Time Blogger बनने के 20 Truths

WordPress का admin dashboard बहुत user friendly और simply होता है. कोई फरक नहीं पढ़ता, आप web designer or internet expert हो या नहीं हो. यकीन मनो, MS word application को use करने वाला user भी आसानी से wordpress को use कर सकता है.

SEO Friendly: WordPress पर जब आप website या blog बनाते हो, आपको SEO पर धियान देना होता है लेकिन, ये काम भी आपका wordpress अपने आप कर देता है. WordPress में बहुत सारी plugins होती है जो आपके content को search engine के लिए optimized कर देती है.

For example :- Seo by Yoast Plugin, इस्सी वजह से Google जैसी एक most famous company के एक engineer Mr. Matt Cutts ने खा हैWordPress is made to to SEO well”.

Flexible And Extensible: Worpress पर themes की help से आप एक professional website or blog बना सकते है वो भी बिना कोई coding किये. यही feature wordpress को flexible बनाता है. WordPress पर हजारो free themes और premium themes available है, आप theme को change भी कर सकते है.

WordPress plugins बनाये हुए extensions (tiny software) होते है. जिहने blog or werbsite में किसी specific कम के लिए add किया जाता है. मतलब 45000+ free plugins मिल जाती है और यही feature wordpress को extensible बनाता है.

यह भी पढ़े: Web Hosting कया है? और Web hosting कहा से ख़रीदे?

ऊपर बताए गए महत्वपूर्ण कारणों से wordpress most popular है ही साथ ही इसमें और भी बहुत कुझ है. अगर आप नये user है तो हो सकता है आपको अभी समजने में थोड़ा वक़त लगे. लेकिन आपको थोड़ा बहुत पता चल गया होगा wordpress कया है जब आप इसमें और interest लोगे तो आपको मालूम चलेगा कि क्यों आज कम पढ़ा लिखा भी अपना blog या website बना रहा है.

मुझे उम्मीद है, इस article से आपको पता चल गया होगा wordpress कया है. अब आप जरुर wordpress पर अपना blog या website बनाना चाहेगे. अगर आपको कोई help चाहिए या आपको इस post से related कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप comments में पूछ सकते है.  

https://www.howspossible.com/

Prabh Bal is a founder and editor of How Possible bog. Follow him on Twitter or find him at Google +

Comments (1)

  • WordPress ya blogger par account kaise banaye ehsi bahut si Maine post padhi hai par ye post Maine pehli bar padhii hai ki WordPress kaise bna…kyuki jis service ko hum use karte hai humme pta bona chahiye WO bni kaise hai. Nice work admin

    Reply

Leave a Reply

Share
Share