HomeLife Hacks

Personality Development Kaise Kare – 9 Tips In Hindi

Personality Development Kaise Kare – 9 Tips In Hindi
Like Tweet Pin it Share Share Email

अक्सर हम Televison पर चलने वाली Ads ( Advertisement ) में देखते है की कोई गोरा होने की cream लागाता है और उसे झट से job मिल जाती है. या फिर कोई च्यवनप्राश ( Chyawanprash ) खा लेता है और interview पास कर लेता है.

यह सभी चीज़े TV में entertainment के लिए देखना ठीक है But, real life में अगर आपको तरक्की करनी है तो उसके लिए आपको आपके personality and qualities पर काम करना होगा. मतलब आपको खुद की Personality Development करनी पढेगी.

Today हम आपको personality develop करने के लिए कुछ tips  बताएँगे, जिन्हे इस्तेमाल करने से धीरे धीरे aapke व्यक्तित्व का विकास होने लगेगा. Insaan की पहचान उसकी personality से ही की जाती है। तो hum सभी को अपनी एक अलग पहचान बनानी चाहिए। जिससे आपकी एक अलग पहचान बने। तो जानते हैं कुछ one of the most Personality Development Tips.

9 Tips For Personality Development 

1. प्रोटोन की तरह सकारात्मक बने – Positive Become Like Proton

2. खुद पर ध्यान देना – Paying Attention To Self

3. आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना –  Attention to the nearby things

4. अपने ज्ञान का आदान प्रदान – Share Knowledge With Others

5. स्पर्धा में भाग लेना – Participate In Competiton

6. अधिक जोशीले हों – More Zealous

7. स्पोर्ट्स और कला – Sports and Arts

8. नए लोगो से मिलना – Meet New People

9. Personality Development कोर्स और (Course) And Workshop

1. प्रोटोन की तरह सकारात्मक बने – Positive Become Like Proton

Proton कभी aapni सकारात्मकता (Positivity) नहीं खो सकता है और आप भी कभी नहीं! ये बस tension से ढक सकता है ओर तनाव आपकी ऊर्जा खींच लेता है । सकारात्मक (Affirmative) रहकर आप कठिन से कठिन चुनौतियों को पार कर जाते है और साथ ही और अधिक positivity and possibilities को aapni ओर आकर्षित करते है ।

2. खुद पर ध्यान देना – Paying Attention To Self

आपकी हर चीज़ आपकी personality का part है. आपका behavior, habits आपके clothes, आपका body language आपके बात करने का style यह सभी चीज़े आपके पर्सनालिटी का important हिस्सा है. इसीलिए अपने हर skill पर focus करके उसे बेहतर बनाओ.

3. आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना –  Attention to the nearby things

Aap अक्सर अपनी आस पास की चीज़ो पर ध्यान देना सीखिए. अपने समाज और देश में हो रही घटनाओ को समझने की कोशिश कीजिये. रोज़ news देखिये Technology, Games, Entertainment ऐसे बहुत सारे विषय के बारे में खुदको updated रखे.

4. अपने ज्ञान का आदान प्रदान – Share Knowledge With Others

आपके ज्ञान को लोगो के साथ (Share) बाटिये उनसे चर्चा कीजिये! इससे आपको लोगो से बात करने का एक मौका और बात करने के लिए एक interesting topic भी मिल जायेगा. शुरू शुरू में शायद थोड़ी problem होगी पर practice के साथ आप उस विषय के बारे में बहुत कुछ जानेंगे. इससे आपका network बढ़ेगा and  लोगो से बात करने का confidence भी बढ़ेगा.

5. स्पर्धा में भाग लेना – Participate In Competiton

Apne ज्ञान को परखनेका सबसे Best तरीका है, स्पर्धा में उतरना. हर स्पर्धा या competition के लिए ready होते वक़्त आप खुद को तराशने (search) लगोगे जिसका फायदा आपकी personality निखारने में होगा. हर competition के बाद खुदमे जो improvement  and confidence आता है. वह बहुत important है, उसपे focus कीजिये.

How To Check Pan Card Status In Hindi

6. अधिक जोशीले हों – More Zealous

Kisi काम को कराने का सबसे अच्छा तरीका है उसके लिए अधिक से अधिक जोशीला होना । जब आप पूरे जोश (Zealous) के साथ प्रयास करते हैं तब life में श्रेष्ठता (Superiority)को स्वतः उपलब्ध होते हैं ।

7. स्पोर्ट्स और कला – Sports and Arts

Sports और कला दोनो ही (boths) इंसान को सही तरीके से सम्पन्न बनाती है. Games खेलने के physical and mental बहुत सारे फायदे है जो इंसान की personality development के साथ उसके character को भी develop करता है. कला (talent) इंसान को उसके creative अंगो का एहसास दिलाती है! जिससे वह हर काम में innovation ला सके.

8. नए लोगो से मिलना – Meet New People

अलग अलग events, meetings, parties और functions में नए नए लोगो से मिलना आपकी personality growth के लिए बहुत ही फायदेमंद है. उनके ideas, voice qualities and काम करने का Style, Culture और background, Qualities यह सब चीज़ो से aapko बहुत कुछ सीखने मिलेगा. इससे आपका network बढ़ेगा और आपको नए नए business ideas मिलेंगे or फिर नए job opportunities के बारे में भी पता चलेगा.

9. Personality Development कोर्स (Course) And Workshop

कई शहरों में personality development के लिए workshops और courses भी रखे जाते है ऐसे events में हिस्सा लेने का भी aksar फायदा होता है. ऐसे workshops में experts and senior लोग आके aapko guide करते है. Moreover, इसके अलावा YouTube, Fb personality development pages पर बहुत से related videos मिल जायेंगे जिनको देखकर आपको bahut फायेदा होगा.

Personality develop करने के लिए आपको daily खुद पे मेहनत करनी होगी. नयी बुक्स पढ़ना, TED talks जैसे Videos, YouTube पर मिलने वाले कई सारे motivational और पर्सनालिटी development वाले videos भी आप use कर सकते है.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *